saralata se ek domen naam kaise chune | सरलता से एक डोमेन नाम कैसे चुने एक गाइड

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सरलता से एक डोमेन नाम कैसे चुने एक गाइड



इस बात पर बहुत बहस हुई है कि कौन सा डोमेन खरीदना है, 
यह निर्धारित करते समय कौन से कारक सबसे महत्वपूर्ण हैं। 
एक डोमेन नाम का चयन व्यवसाय योजना और कंपनी के विजन से गहराई से जुड़ा होना चाहिए। 
एक डोमेन को सर्च इंजन प्लेसमेंट, एक कंपनी के ब्रांड, या एक सामान्य शब्द के विवरण के रूप में इसके फायदे के लिए चुना जा सकता है। 
किसी को एक डोमेन आकार, उच्चारण, यह कितना यादगार है, और यदि नाम अन्य समान रूपों या एक्सटेंशन में लिया जाता है, पर विचार करना चाहिए। 
उदाहरण के लिए, यदि कोई डोमेन  डॉट नेट 
पंजीकृत करता है, लेकिन डोमेन डॉट  कॉम 
को ले लिया गया है और विकसित किया गया है, तो डोमेन डॉट नेट 
के लिए एक ब्रांड बनाना बहुत खतरनाक होगा और इसके .com समकक्ष के लिए भ्रमित हो सकता है।

 

खोज इंजन प्लेसमेंट डोमेन
इन डोमेन का उद्देश्य खोज इंजन में उच्च रैंक करना है, 

क्योंकि वास्तविक डोमेन नाम में खोजे जाने वाले कीवर्ड शामिल हैं। 
खोज इंजन डोमेन बहुत कम ही ब्रांड करने योग्य होते हैं, और मुख्य रूप से मुख्य साइट पर ट्रैफ़िक को पुनर्निर्देशित करने के लिए विशेष रूप से साइड इंटरनेट गुणों के रूप में उपयोग किए जाते हैं। 
एक कंपनी जो लाल जुराबें  बेचती है, उसे रेड-सॉक्स डॉट कॉम और रेडसॉक्स डॉट कॉम 
प्राप्त करने से लाभ होगा, 
क्योंकि यह स्वाभाविक है कि लोग ऐसे पते को याद रखेंगे, 
लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उस डोमेन नाम की रैंकिंग की उच्च संभावना है, 
या उसके बहुत करीब , लाल जुराब की खोज में सबसे ऊपर। 

नेट पर जो खोजा जा रहा है उसे खोजने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही लोकप्रिय टूल है: 
गूगल  कीवर्ड्स



ब्रांड डोमेन
ऑफ़लाइन व्यवसाय से ऑनलाइन में आने पर, ब्रांड डोमेन के लिए स्पष्ट पसंद .com और/या .country  विस्तार के रूप में ऑफ़लाइन ब्रांड नाम है। 
देश के विस्तार का उपयोग उन देशों में किया जाता है जहां .com की तुलना में उनके देश के विस्तार में अधिक लोकप्रियता है।
 इस मामले में कि ऑनलाइन जाने से पहले कोई पिछला ब्रांड मौजूद नहीं था, 
एक ब्रांड योग्य नाम के दृष्टिकोण में सबसे रचनात्मक होना चाहिए। 

इस बिंदु पर, लाखों डोमेन नाम पंजीकृत हैं और कई बार, कोई पाता है कि वांछित डोमेन लिया जाता है। अधिकांश इंटरनेट डोमेन विशेषज्ञों के बीच एक आम सहमति है कि डोमेन जितना छोटा होगा, उतना अच्छा होगा। 
एक डोमेन जो लगभग 5 अक्षर लंबा है, एक ब्रांड के लिए अत्यधिक वांछनीय है। 
हालाँकि, डोमेन को सही भी लगना चाहिए।
 पांच अक्षर का बना कोई भी वर्ड अवांछनीय होगा, 
क्योंकि इसे आम जनता के लिए आसानी से कहा या याद नहीं किया जा सकता है।


सामान्य शब्द डोमेन
इंटरनेट बबल की ऊंचाई में, सामान्य शब्द डोमेन सबसे लोकप्रिय विकल्प थे। कई कंपनियां विफल रहीं, भले ही उनके पास अपने बाजार के लिए सामान्य शब्द था।
सामान्य शब्दों का अपना मूल्य होता है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। जैसे सर्च इंजन प्लेसमेंट डोमेन, जो सर्च इंजन रेफ़रल के माध्यम से बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करते हैं, वैसे ही सामान्य शब्द डोमेन करें। इस कारण से, सामान्य शब्द नाम अभी भी बहुत वांछित हैं और उनका मूल्य बढ़ता जा रहा है। डॉट कॉम बबल के बारे में जो सीखा जाना चाहिए वह यह है कि सामान्य डोमेन डॉट कॉम व्यवसाय में सब कुछ नहीं हैं, बल्कि वे मूल्यवान हैं (फिर भी, अनिवार्य नहीं) चरों की एक श्रृंखला में घटक जो एक इंटरनेट व्यवसाय को सफल बनाते हैं। इन डोमेन के वर्तमान मूल्य और सामान्य रूप से अन्य डोमेन को एक ऑनलाइन प्रकाशन में देखा जा सकता है जो हाल के डोमेन नाम लेनदेन को कवर करता है | 


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